ब्रेकिंग न्यूज
logo
add image
Blog single photo

श्री महाकालेश्वर मंदिर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

विश्व में सबसे ज्यादा दर्शनार्थियों द्वारा देखे जाने वाले धर्मस्थलों की सूची में शामिल-सर्टिफिकेट सौंपने के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रित करने की तैयारी
उज्जैन। सबसे ज्यादा दर्शनार्थियों द्वारा देखे जाने वाले विश्व के धर्म स्थलों की सूची में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस द्वारा महाकालेश्वर मंदिर को शामिल किया गया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस द्वारा जारी सर्टिफिकेट को सौंपने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र देकर आमंत्रित करने की तैयारी की जा रही है। 
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस की भारत स्थित शाखा के प्रमुख संतोष शुक्ला ने महाकाल मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष को भेजे पत्र में कहा है कि संस्था ने महाकाल मंदिर को सबसे ज्यादा श्रध्दालुओं द्वारा देखे जाने वाले धर्मस्थल के रूप में सूचीबध्द किया है। मंदिर के बारे में पं. रमण त्रिवेदी, पुजारी दिनेश त्रिवेदी और साकेत व्यास द्वारा उपलब्ध कराई जानकारी के आधार पर संस्था की वेबसाइट पर मंदिर की विश्व स्तर पर प्रचार किया जाएगा। इससे मंदिर में विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। संस्था ने पं. त्रिवेदी के साथ मंदिर समिति अध्यक्ष कलेक्टर शशांक मिश्र, प्रशासक एसएस रावत, मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी पत्र भेजा है। संस्था के यूके स्थित कार्यालय द्वारा जारी सर्टिफिकेट मंदिर परिसर में पुजारियों की मौजूदगी में सौंपा जाएगा। इसके लिए मंदिर समिति कार्यक्रम की तारीख और समय तय करेगी। पं. त्रिवेदी ने बताया सन् 2000 में मंदिर पर स्वर्ण शिखर अभियान पूरा होने पर वर्ल्ड बुक रिकॉर्डस को मंदिर से संबंधित दस्तावेज सौंपे गए थे। अब यह गौरव मंदिर को मिलने जा रहा है। पुजारी रमण त्रिवेदी, दिनेश त्रिवेदी, सुशोभित त्रिवेदी, संदीप पुजारी ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ल्ड बुक द्वारा भेजा गया पत्र मुख्यमंत्री को सौंप कर मंदिर में सर्टिफिकेट लेने के लिए समारोह आयोजित करने का आग्रह करेंगे।

ताजा टिप्पणी

टिप्पणी करे

Top