ब्रेकिंग न्यूज
logo
add image
Blog single photo

क्या आपका स्कूल सीबीएसई के अधिदेशों का अनुपालन करता है ?

सीबीएसई आदेश देता है कि सभी संबद्ध स्कूलों की वेबसाइट होनी चाहिए जिसमें संबद्धता, छात्र नामांकन, प्रबंधन इत्यादि का विवरण शामिल हो।
इन आवश्यकताओं के अलावा, शैक्षणिक संस्थाओं के पास ऑनलाइन उपस्थिति और डिजिटल प्रभाव के लिए, और संभावित छात्रों को आकर्षित करने के लिए भी एक वेबसाइट होनी चाहिए।
करियर लिफ्ट, जो एक एड-टेक कंपनी है संस्थाओं को इन दोनों ही उद्देश्यों को पूरा करने में सहायता करती है उन्हें वेबसाइट प्रदान करती है जिसे शिक्षा विशेषज्ञों द्वारा विकसित किया गया है।

सीबीएसई परिपत्र, 03ध्10 अक्टूबर 18, 2010 के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों के लिए यह आवश्यक कर दिया था कि उनके पास व्यापक और अपडेटड वेबसाइट होनी चाहिए। वेबसाइट में स्कूल की संबद्धता स्थिति, स्कूल द्वारा प्रदान किए गए इन्फ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं के विवरण, शिक्षकों के नाम और पदनाम, उनकी योग्यता, छात्र नामांकन और छात्र-शिक्षक अनुपात, स्कूल के प्रबंधन के बारे में विवरण, भूमि क्षेत्र, अकादमिक सत्र, छुट्टी अवधि इत्यादि जैसे व्यापक विवरण शामिल होना चाहिए। सीबीएसई ने यह भी निर्धारित किया है कि वेबसाइट हर साल 15 सितंबर तक अपडेट की जानी चाहिए। ऐसी व्यापक वेबसाइट बनाना और बनाए रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है।

हालांकि, शैक्षिक संस्थानों के पास न केवल इस सीबीएसई अधिदेश के कारण वेबसाइट होनी चाहिए, बल्कि आज के समय और युग में, ऑनलाइन प्रभावशाली उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अपने ब्रांड को हाइलाइट करने और छात्रों को आकर्षित करने के लिए। जब कोई माता-पिता अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षा की तलाश करते हैं, तो वे हमेशा विश्वसनीय जानकारी के लिए इंटरनेट पर ढूंढते हैं। यदि आपके स्कूल की एक आकर्षक वेबसाइट है, तो यह निश्चित रूप से संभावित छात्रों और उनके माता-पिता का ध्यान आकर्षित करेगी।

कई स्कूल सीबीएसई की इस आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ हैं क्योंकि हो सकता है कि वेब-डेवलपमेंट उनकी विशेषता न हो या वे किसी स्कूल वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण भागों से अवगत न हो। करियर-लिफ्ट, एक एड-टेक कंपनी है जो संस्थाओं को सीबीएसई के इस नियम का पालन करने के लिये उन्हें एक पूरी-तरह विकसित, विस्तृत और संशोधित वेबसाइट प्रदान करती हैं। करियर लिफ्ट के शिक्षा विशेषज्ञ, शैक्षिक संस्थानों की आवश्यकताओं और सीबीएसई की शर्तों को समान रूप से समझते हैं, और इसलिए वे आपकी सभी तकनीकी और वेब-डेवलपमेंट संबंधी चिंताओं को संभालने के लिए सबसे अच्छे पेशेवर हैं। करियर लिफ्ट के संस्थापक नितिल गुप्ता कहते हैं, ष्हम एक आकर्षक वेबसाइट बनाने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, हमारे ग्राहकों के पास वेबसाइट पर आसानी से स्वंय संशोधित, अनुकूलित या अपडेट करने का विकल्प होता है। हमारा प्रोडक्ट शैक्षिक संस्थानों के लिए किफायती और समय बचाने वाला है, क्योंकि हम तैयार वेबसाइट सामग्री प्रदान करते हैं।

ताजा टिप्पणी

टिप्पणी करे

Top