ब्रेकिंग न्यूज
logo
add image
Blog single photo

योजनाओं के बारे में आमजन में जन-जागृति लाने का प्रयास करें –कलेक्टर

अधिकारी समन्वय बनाकर हितग्राहियों को हितलाभ
वितरण कार्यक्रम को सफल बनायें –संभागायुक्त
ब्लॉक स्तरीय हितग्राही सम्मेलन 13 जून को आयोजित होंगे
उज्जैन। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अन्तर्गत 13 जून को पूर्वाह्न 11 बजे से जनपद पंचायत मुख्यालयों एवं नगरीय क्षेत्रों में अपराह्न बाद हितग्राही सम्मेलन आयोजित किये जायेंगे। सम्मेलनों को सफल बनाने के लिये सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में सोमवार 11 जून को संभागायुक्त श्री एमबी ओझा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में संभागायुक्त श्री ओझा ने जिले के समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह समन्वय स्थापित कर हितग्राही सम्मेलन में अनेक योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरण किया जाये। हितग्राही सम्मेलनों को अनिवार्य रूप से सफल बनाकर एक बेहतर सन्देश दिया जाये। संभागायुक्त ने सम्बन्धित जिला अधिकारियों को इस दिशा में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। उन्होंने जिले की जनपदवार समीक्षा की।
बैठक में कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अन्तर्गत होने वाले जनपदों एवं नगरीय निकायों में कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिये जिला अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा अपने-अपने विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं में हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सख्त लहजे में सरकारी तंत्र को हिदायत दी कि वह अपने-अपने क्षेत्र में ठीक से काम करें, वरना परिणाम भुगतने के लिये तैयार रहें। शासन के दिशा-निर्देश अनुसार अपनी-अपनी जनपद पंचायत मुख्यालयों एवं नगरीय निकायों में आयोजित होने वाले हितग्राही सम्मेलन को सफल बनाकर हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान किये जायें। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने योजनाओं की जानकारी के लिये आमजन में जन-जागृति लायें और इस सम्बन्ध में व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये दीवार लेखन किया जाये।
बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अन्तर्गत अन्त्येष्टि अनुग्रह भुगतान, प्रसूति सहायता आदि योजनाओं तथा पंचायत ग्रामीण विकास विभाग, खाद्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं में हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। सम्मेलन में हितग्राहियों को अपने-अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के हाथों सार्वजनिक रूप से हितलाभ का वितरण करवाया जाये।
कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने आयुक्त नगर पालिक निगम, जिले के समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारी, समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अपने-अपने खण्ड स्तरीय मुख्यालय पर सम्मेलन आयोजित कर हितग्राहियों को सार्वजनिक रूप से उन्हें हितलाभ वितरित किया जाये। समारोह में क्षेत्रीय विधायक, जिला पंचायत के सदस्यगण, जनपद अध्यक्ष, जनपद पंचायतों के सदस्य, सरपंच, गणमान्य नागरिकों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाकर उनके हाथों से हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ वितरण किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
ब्लॉक स्तरीय हितग्राही सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सन्देश का सीधा प्रसारण होगा। सम्मेलन में अन्त्येष्टि सहायता, अनुग्रह सहायता, लाड़ली लक्ष्मी, मातृ वन्दना, प्रसूति सहायता, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, पट्टा वितरण के साथ ही अनेक योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरण किया जायेगा।
बैठक में संभागायुक्त व कलेक्टर के अलावा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप जीआर, अपर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पॉल, उपायुक्त श्री पवन जैन, अपर कलेक्टर श्री बीबीएस तोमर, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री जीएस डाबर, जिले के समस्त जनपद सीईओ, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी आदि उपस्थित थे।

ताजा टिप्पणी

टिप्पणी करे

Top